हमारा अनुसरण करें : facebook twitter linkedin Instagram
REC Limited

सरकारी योजनाएं

सौभाग्य

सौभाग्य- प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर स्कीम

माननीय प्रधानमंत्री ने 25 सितंबर 2017 को सार्वभौमिक आवासीय विद्युतीकरण हासिल करने के लिए देश के हर गांव और हर जिले को शामिल करने वाली सौभाग्य स्कीम का शुभारंभ किया। सार्वभौमिक आवासीय विद्युतीकरण के लिए अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी के माध्यम से बिजली की पहुंच के निर्माण की आवश्यकता है। इस स्कीम का परिव्यय 16,320 करोड़ है जिसमें 12,320 करोड़ की सकल बजटीय सहायता शामिल है।

6.1 स्कीम का क्षेत्र:

  • ग्रामीण क्षेत्रों में सभी गैर-विद्युतीकृत घरों को अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी और बिजली के कनेक्शन प्रदान करना।
  • उन सुदूर एवं पहुँच से दूर गांवों/वासस्थलों में स्थित गैर-विद्युतीकृत घरों के लिए सोलर फोटोवोल्टेक (एसपीवी) आधारित एकल प्रणाली प्रदान करना, जहां ग्रिड एक्सटेंशन व्यवहार्य नहीं है अथवा लागत प्रभावी है।
  • शहरी क्षेत्रों में सभी शेष आर्थिक रूप से गरीब गैर-विद्युतीकृत घरों को अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी एवं बिजली के कनेक्शन प्रदान करना। जो शहरी घर गरीब नहीं हैं, उन्हें इस स्कीम से अलग रखा गया है।

 6.2 मुख्य विशेषताएं:

  • सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011 के आंकड़ों का प्रयोग करके निःशुल्क कनेक्शन के लिए संभावित लाभार्थी परिवारों की पहचान की जाएगी। एसईसीसी के आंकड़ों के तहत शामिल नहीं किए जाने वाले परिवारों को भी बिजली के बिलों के माध्यम से 10 किश्तों में 500 रुपये की वसूली के भुगतान पर बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।
  • निजी क्षेत्र के डिस्कॉम, राज्य विद्युत विभाग और आरई सहकारी समितियों सहित सभी डिस्कॉम वित्तीय सहायता के लिए योग्य हैं।
  • आरईसी लिमिटेड (आरईसी), स्कीम के संचालन के लिए एक नोडल एजेंसी है।
  • सौभाग्य के लिए समर्पित वेब पोर्टल घरेलू विद्युतीकरण की जानकारी और प्रगति का आकलन करने के लिए विकसित किया गया है।

6.3 वित्तीय प्रगति:

राज्यों/डिस्कॉमों को 14,079 करोड़ रुपये (10,890 करोड़ रुपये का सरकारी अनुदान घटक) मंजूर किए गए और  5,760.02 करोड़ रुपये का अनुदान भारत सरकार द्वारा जारी किया गया।

6.4 वास्तविक प्रगति:

सौभाग्य के शुभारंभ के बाद से विद्युत मंत्रालय और राज्यों/विद्युत कंपनियों और अन्य हितधारकों के सक्रिय समर्थन और सहयोग से 281.697 लाख घरों को बिजली कनेक्शन प्रदान किया गया है।राज्यों द्वारा सूचना दी गई है कि सौभाग्य के तहत चिन्हित सभी इच्छुक घरों का विद्युतीकरण कर दिया गया है।

स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए, www.saubhagya.gov.in(4 KB) PDF  पर जाएं

पृष्ठ को अंतिम बार अद्यतन किया गया: 17/05/2024 - 10:26 PM
  • आगंतुकों की संख्या :