हमारा अनुसरण करें : facebook twitter linkedin Instagram Youtube
REC Limited

अनुषंगी कम्पनियां एवं संयुक्त उद्यम

ईईएसएल

  एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल)

आरईसी की संयुक्त उद्यम कंपनी अर्थात एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) तीन अन्य विद्युत क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों के साथ गठित ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में अग्रणी कार्य कर रही है। ईईएसएल का गठन ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकियों की बाजार पहुंच बनाने और विशेष रूप से जैसे नगर पालिकाओं, भवनों, कृषि, उद्योग आदि में सार्वजनिक सुविधाएं बनाए रखने के लिए किया गया था। और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, विद्युत मंत्रालय और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार की कई योजनाओं को लागू करने के लिए किया गया था। ईईएसएल जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्य योजना (एनएपीसीसी) के तहत आठ राष्ट्रीय मिशनों में से एक संवर्धित ऊर्जा दक्षता (एनएमईईई) के लिए राष्ट्रीय मिशन बाजार से संबंधित गतिविधियों का भी नेतृत्व कर रहा है। आरईसी ने ईईएसएल की प्रदत्त इक्विटी शेयर पूंजी में 218.10 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

देश भर में ईईएसएल की कई योजनाओं और कार्यक्रमों के परिणामस्वरूप बिजली की खपत कम होती है, साथ ही कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन भी कम होता है। सरकार द्वारा शुरू की गई उन्नत ज्योति बाय अफोर्डेबल एलईडी फॉर ऑल (उजाला) योजना के तहत, ईईएसएल घरेलू उपभोक्ताओं को कम कीमत पर एलईडी बल्ब प्रदान करता है। एलईडी लम्बे समय तक चलते है और ये चमकदार बल्ब और सीएफएल (कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप) की तुलना में अत्यधिक ऊर्जा कुशल होते हैं, इस प्रकार मध्यम अवधि में ऊर्जा और लागत दोनों की बचत होती है।

इसके अलावा, स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम (एसएलएनपी) के अंतर्गत, ईईएसएल ने अपनी लागत पर, नगरपालिकाओं के निवेश की आवश्यकता के बिना पूरे भारत में पारंपरिक स्ट्रीटलाइट्स को स्मार्ट और ऊर्जा कुशल एलईडी स्ट्रीटलाइट्स से बदल दिया है। नगर पालिका की ऊर्जा और रखरखाव लागत में परिणामी कमी का उपयोग ईईएसएल को समय पर चुकाने के लिए किया जाता है। ईईएसएल ग्रामीण क्षेत्रों में कुशल लाइटिंग व्यवस्था के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नगर पालिकाओं के लिए एसएलएनपी के समान सेवा मॉडल पर ग्राम पंचायतों में एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग परियोजनाओं को भी लागू कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया ईईएसएल की वेबसाइट https://eeslindia.org(4 KB) PDF देखें

 

सम्बंधित लिंक्स
पृष्ठ को अंतिम बार अद्यतन किया गया: 18/06/2024 - 05:37 PM
  • आगंतुकों की संख्या :